Google Bard vs ChatGPT – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Google Bard vs ChatGPT– अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी गूगल (Google) ने भी अब ChatGPT की तरह अपना भी Chatbot लांच कर दिया हैं, जिसका नाम हैं Bard. इस ब्लॉग में हम इसी के बारे में जानने कोशिश करेंगे और जानेंगे कि इन दोनों AI Based Chatbot में क्या अंतर हैं? और इन दोनों में से आपके लिए बेहतर विकल्प कौन सा हैं?

Developer

Bard (बार्ड), Google या Google AI के द्वारा बनाया गया तो वही ChatGPT को OpenAI ने बनाया हैं।

Initial Release Date

Bard, Google द्वारा सर्वप्रथम 21 मार्च 2023 में launch किया गया तो ChatGPT, OpenAI के द्वारा सर्वप्रथम 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

How to Access?

Google Bard – को Access करने के लिए आपको अपने Web Browser में Bard लिखकर सर्च करना होगा, Search Result Pages में आपको https://bard.google.com/ इस लिंक में जाना हैं। इसके बाद आपको अपने गूगल अकाउंट से Sign In करना होगा, यदि आपके Browser में पहले से ही Google Account Sign In हो रखा हैं तो आपको दोबारा से Sign In करने की जरूरत नहीं हैं। इस तरह से आप Google Bard को Access कर पाओगे।

ChatGPT – को एक्सेस करने के लिए भी आपको किसी भी Web Browser में ChatGPT सर्च करना होगा, उसके बाद https://chat.openai.com/ इस वाले लिंक में जाना होगा उसके बाद पहली बार उपयोग करने के लिए आपको Sign Up बटन में क्लिक करना होगा, जहाँ आप Google Account, Microsoft Account या Email ID के द्वारा Sign Up कर सकते हो। Sign Up हो जाने बाद Log In करना हैं फिर आपको Chat के जैसा Interface मिल जायेगा।

दोनों ही Large Language Models पर आधारित AI Chatbot हैं।

Available in Hindi?

Bard की बात करें तो English; Japanese; Korean इन Languages की पकड़ अभी रखी हुई हैं, हिंदी में Bard अभी Available नहीं हैं। किन्तु जल्द ही इसका हिंदी Version भी हमको देखने को मिल सकता हैं।

लेकिन ChatGPT इस मामले में लाज़वाब हैं, दुनिया की कई भाषाओं से Trained हैं – ChatGPT. बात करें हिंदी की तो यह हिंदी में भी काफी अच्छा रिस्पांस देता हैं।

Paid vs Free?

Google Bard बिलकुल ही Free में उपलब्ध हैं। और ChatGPT का Paid Version हैं लेकिन अभी हम ChatGPT को भी Free में Use कर सकते हैं, हो सकता हैं कि Limited Data हमको Free में Access हो। लेकिन Paid Version वाक़ई कमाल का रिस्पांस दे सकता हैं।

Development Status

अभी दोनों ही Chatbot, under-developed condition में हैं। मतलब दोनों में अभी काम चल रहा हैं। OpenAI और Google AI दोनों ही अपने Chatbot को बेहतर response के लिए train कर रहे हैं। उम्मीद हैं कि future में हमको बहुत ही अच्छा Platform मिलेगा जो काफी trained और user-friendly interface के साथ आ सकता हैं।

Knowledge Base

Google Bard का डेटाबेस बहुत ही व्यापक (More Comprehensive) हैं, वही बात करें ChatGPT की तो इसका डेटाबेस कम व्यापक (Less Comprehensive) हैं, जो कि Limited data के आधार पर response करता हैं। ChatGPT के पास सितम्बर 2021 के बाद हुए घटना या कोई भी Activity का कोई डाटा नहीं हैं।

Internet Accessibility

गूगल बार्ड इंटरनेट से Connected हैं जो की Real-time इवेंट्स को भी अपने Chat इंटरफ़ेस में response कर सकता हैं। अर्थात Internet में उपलब्ध ताज़ा जानकारी के आधार पर Fresh Content Answer करता हैं। तो वही ChatGPT Internet से Real-time access प्राप्त नहीं हैं, मतलब इसको जो trained किया गया हैं उसी के आधार पर Response करता हैं।अर्थात ChatGPT अपने डेटाबेस में उपलब्ध संसाधन के आधार पर Answer Generate करता हैं।

Full Form of ChatGPT & Bard

ChatGPT का पूरा नाम – “Chat Generative Pre-training (Pre-trained) Transformer” हैं।
लेकिन बात करें Bard की तो इसका कोई Full Form नहीं हैं, बल्कि Bard का मतलब “Poet” या “Learned Man” होता हैं। ऐसा व्यक्ति जो कि सबकुछ जानता हो, अर्थात् एक ज्ञानी व्यक्ति।

Try ChatGPT & Bard for Free

नीचे दिए जा रहे लिंक के माध्यम से आप ChatGPT और Bard दोनों का इस्तेमाल कीजिये और हमको बताइये कि दोनों में से कौन सा Chatbot आपको बेहतर Response कर पाया।

Try ChatGPT – Continuing to this link will let you try ChatGPT.
Try Bard – Continuing to this link will let you try Google Bard.

Which one is Better? See Our Report

हमने Same Question ChatGPT और Google Bard दोनों से किया और दोनों ने उसका क्या Response दिया आप नीचे देख सकते हो और उसके आधार पर Decide कर सकते हो कि आपको Google Bard Use करना चाहिए या ChatGPT?

Google Bard – Sample
ChatGPT – Sample

आप पाओगे की दोनों ही Chatbot अपने-अपने तरीके से Response Generate करता हैं। आपको जो भी ठीक लगे आप उसको ही Free में उपयोग कर सकते हो। दोनों की अपनी-अपनी खाशियत हैं। ChatGPT ज्यादा अच्छे से Precised और Summarized उत्तर देता हैं परन्तु Bard का तरीका उससे थोड़ा अलग हैं।

Leave a Comment